adsterra

Sunday, February 4, 2024

हिंदी में DISALLOWANCE OF MSME PURCHASE / EXPENSES UNDER SECTION 43B(H)

 वित्त विधेयक 2023 ने आयकर अधिनियम, 1961 में एक महत्वपूर्ण संशोधन पेश किया है। सूक्ष्म और लघु उद्यमों (एमएसएमई) को प्रभावित करना। विशेष रूप से, संशोधन धारा 43बी(एच) का परिचय देता है, एमएसएमई को अतिदेय भुगतान की कटौती को प्रभावित करना। यह लेख प्रावधानों, निहितार्थों पर प्रकाश डालता है। और नए विनियमन के अनुपालन के लिए कदम।

ए. आयकर अधिनियम प्रावधान:
प्रिंसिपल का विलंबित भुगतान

एमएसएमई को समय पर भुगतान को बढ़ावा देने के लिए, वित्त विधेयक 2023 ने एक और उपाय पेश किया है माइक्रो के रूप में पंजीकृत अतिदेय लेनदारों की राशि को अस्वीकार करने के लिए आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 43बी में संशोधन या एमएसएमई विकास अधिनियम (एमएसएमईडी) 2006 के तहत लघु उद्यम। धारा 43बी का नया खंड (एच) है डाला गया है जो निर्धारण वर्ष 2024-25 और उसके बाद से लागू है जो निम्नानुसार है। 

43बी(एच):- सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विकास अधिनियम 2006 की धारा 15 में निर्दिष्ट समय सीमा से परे, निर्धारिती द्वारा सूक्ष्म या लघु उद्यमों को देय कोई भी राशि।


केवल वास्तविक भुगतान पर कटौती की अनुमति दी जाएगी।

बशर्ते कि इस धारा में शामिल कुछ भी [खंड (एच) के प्रावधानों को छोड़कर] किसी के संबंध में लागू नहीं होगा वह राशि जो वास्तव में निर्धारिती द्वारा प्रस्तुत करने के लिए उसके मामले में लागू नियत तारीख पर या उससे पहले भुगतान की जाती है पिछले वर्ष के संबंध में धारा 139 की उपधारा (1) के तहत आय की वापसी जिसमें भुगतान करने की देनदारी है उपरोक्तानुसार ऐसी राशि खर्च की गई थी और ऐसे भुगतान का साक्ष्य निर्धारिती द्वारा प्रस्तुत किया गया है ऐसी वापसी।” 

इस प्रकार, अधिनियम की धारा 43बी में संशोधन केवल भुगतान के आधार पर कटौती के रूप में भुगतान की अनुमति देगा। यह प्रोद्भवन आधार पर केवल तभी अनुमति दी जा सकती है जब भुगतान धारा 15 के तहत अनिवार्य समय के भीतर हो एमएसएमईडी अधिनियम.

विलंबित भुगतान पर ब्याज

एमएसएमईडी अधिनियम की धारा 16 के अनुसार, विलंबित भुगतान पर ब्याज का भुगतान दंड की प्रकृति में है या यह दंडात्मक ब्याज है. इसलिए, एक बार एमएसएमई को विलंबित भुगतान पर ब्याज का भुगतान दंडात्मक माना जाता है प्रकृति में और इसे अधिभावी प्रभाव के कारण आयकर अधिनियम 1961 के तहत व्यय के रूप में अनुमति नहीं है एमएसएमईडी अधिनियम 2006 की धारा 23। 

बी. एमएसएमईडी अधिनियम प्रावधान:-

धारा 2(ई) "उद्यम" का अर्थ एक औद्योगिक उपक्रम या व्यावसायिक प्रतिष्ठान या कोई अन्य है किसी भी नाम से जाना जाने वाला प्रतिष्ठान, किसी भी रूप में माल के निर्माण या उत्पादन में लगा हुआ है उद्योग (विकास और) की पहली अनुसूची में निर्दिष्ट किसी भी उद्योग से संबंधित तरीके से विनियमन) अधिनियम, 1951 (1951 का 55) या किसी भी सेवा या सेवाओं को प्रदान करने या प्रदान करने में लगे हुए;

धारा 2(बी) "नियत दिन" का अर्थ है अवधि की समाप्ति के तुरंत बाद का दिन स्वीकृति के दिन से या किसी सामान या किसी सेवा की स्वीकार्य स्वीकृति के दिन से पंद्रह दिन आपूर्तिकर्ता से खरीदार.

स्पष्टीकरण.-इस खंड के प्रयोजनों के लिए,-

(i) "स्वीकृति का दिन" का अर्थ है,- (ए) का दिन माल की वास्तविक डिलीवरी या सेवाओं का प्रतिपादन; या (बी) जहां कोई आपत्ति लिखित रूप में की गई है खरीदार को माल की डिलीवरी के दिन से पंद्रह दिनों के भीतर माल या सेवाओं की स्वीकृति के संबंध में या सेवाओं का प्रतिपादन, वह दिन जिस दिन आपूर्तिकर्ता द्वारा ऐसी आपत्ति हटा दी जाती है;

(ii) “का दिन।” मानी गई स्वीकृति" का अर्थ है, जहां स्वीकृति के संबंध में खरीदार द्वारा लिखित रूप में कोई आपत्ति नहीं की गई है माल या सेवाएँ, माल की डिलीवरी या सेवाएँ प्रदान करने के दिन से पंद्रह दिनों के भीतर माल की वास्तविक डिलीवरी या सेवाएं प्रदान करने का दिन;

एमएसएमईडी अधिनियम की धारा 15 लिखित के अनुसार समय के भीतर एमएसएमई को भुगतान अनिवार्य करती है समझौता, जो 45 दिनों से अधिक नहीं हो सकता। यदि ऐसा कोई लिखित समझौता नहीं है, तो अनुभाग आदेश दिया गया है कि भुगतान 15 दिनों के भीतर किया जाएगा।

एमएसएमईडी अधिनियम की धारा 16 प्रावधान करती है, यदि भुगतान नीचे निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर नहीं किया जाता है धारा 15, तो देय ब्याज आरबीआई द्वारा अधिसूचित बैंक दर का तीन गुना होगा।

एमएसएमईडी अधिनियम की धारा 23, आयकर अधिनियम, 1961 (43) में किसी भी बात के बावजूद प्रावधान करती है 1961), प्रावधानों के तहत या उसके अनुसार किसी भी खरीदार द्वारा देय या भुगतान की गई ब्याज की राशि इस अधिनियम का, आयकर अधिनियम, 1961 के तहत आय की गणना के प्रयोजनों के लिए नहीं किया जाएगा कटौती के रूप में अनुमति दी गई।

एमएसएमईडी अधिनियम की धारा 24 में प्रावधान है कि धारा 15 से 23 के प्रावधान प्रभावी होंगे तत्समय प्रवृत्त किसी अन्य कानून में निहित किसी भी असंगत बात के बावजूद किसी भी अन्य कानून में निहित किसी भी असंगत प्रावधानों की सीमा तक अध्यारोही प्रभाव डालना समय है।

सी. व्यापारी/वितरकों के लिए प्रयोज्यता:-

उद्यमों की परिभाषा के अनुसार, केवल माल के विनिर्माण या किसी भी आपूर्ति में लगे व्यक्ति सेवाओं को एक उद्यम के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा। कोई निश्चित रूप से यह रुख अपना सकता है कि व्यापारी/खुदरा विक्रेता/वितरक, आदि एक उद्यम के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाएगा और सूक्ष्म या लघु उद्यम के अंतर्गत कवर नहीं किया जाएगा परिभाषा। 

और 

सरल पढ़ने पर Office Memorandum No. 5/2(2)/2021-E/P & G/Policy) date 02/07/2021 भारत सरकार, एमएसएमई मंत्रालय द्वारा जारी किया गया। 

“खुदरा और थोक व्यापार एमएसएमई के रूप में हैं और उन्हें उद्यम पंजीकरण पर पंजीकृत होने की अनुमति है द्वार। हालाँकि, खुदरा और थोक व्यापार एमएसएमई को लाभ प्राथमिकता क्षेत्र तक ही सीमित रखा जाएगा केवल उधार देना।”

                धारा 43 बी (एच) के आवेदन के लिए आपूर्तिकर्ता को एमएसएमईडी अधिनियम, 2006 के तहत                         पंजीकृत होना चाहिए” एक निर्माता और/या सेवा प्रदाता के रूप में सूक्ष्म और लघु उद्यम।” 

 डी. वर्ष के अंत में उत्कृष्ट ऋणदाता:-

यदि लेनदारों पर 31 मार्च तक 45 दिन या 15 दिन से अधिक की अवधि, जैसा भी मामला हो, बकाया है, संबंधित वर्ष के लिए खर्चों की अनुमति नहीं दी जाएगी, और उस वर्ष में इसकी अनुमति दी जाएगी जिसमें कहा गया है भुगतान कर दिया है।

आम तौर पर, धारा 43बी अस्वीकृति के अनुसार, व्यय को कटौती के रूप में अनुमति दी जाती है यदि इसका भुगतान नियत तारीख पर या उससे पहले किया जाता है धारा 139 के तहत निर्धारित आय का रिटर्न दाखिल करना। यह धारा 43 बी (एच) अस्वीकृति के मामले में नहीं है, जहां इसे उस वर्ष के खर्च के रूप में अनुमति दी जाएगी जिसमें इसका भुगतान किया गया है।

ई. 01.04.2023 से पहले बकाया पर लागू:-

चूँकि यह धारा निर्धारण वर्ष 2024-25 से आय की गणना के लिए लागू है, चेक का भुगतान होगा 31/03/2024 को समाप्त होने वाले पिछले वर्ष के लिए। लेखांकन की व्यापारिक प्रणाली का पालन करने वाले अधिकांश व्यवसायों के लिए, लाभ और हानि खाते में डेबिट की गई राशि 01/04/2023 से होगी, न कि किसी पहले वर्ष से।

इसलिए, धारा 43बी(एच) का प्रावधान 31/03/2023 तक बकाया शेष पर लागू नहीं है।

एफ. मूल्यांकनकर्ता द्वारा उठाया जाने वाला कदम:-

1. वर्ष के अंत में प्रत्येक उद्यम को (ऑडिट प्रयोज्यता की परवाह किए बिना) अपनी स्थिति का आकलन करना चाहिए सूक्ष्म और लघु उद्यम और साथ ही निर्माता, सेवा के रूप में बकाया ऋणदाताओं को शामिल किया गया प्रदाता और व्यापारी/खुदरा विक्रेता।

2. वर्ष के अंत में बकाया ऋणदाताओं की आयु निर्धारित करें जैसे 15 दिन से कम, 15 दिन से अधिक लेकिन 45 दिन से कम और 45 दिन से अधिक।

3. वर्गीकरण पर घोषणा के साथ एमएसएमई प्रमाणपत्र प्राप्त करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है लिखित समझौते के साथ आपूर्तिकर्ता से उद्यम। जैसे सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, टर्नओवर पिछले वर्ष आदि का

4. कर लेखा परीक्षकों को करदाता द्वारा रखी गई जानकारी और दस्तावेजों की जांच करना और उनकी प्रामाणिकता की जांच करना धारा 43बी के तहत अस्वीकृति का पता लगाने के लिए दस्तावेज़। 

निष्कर्ष: व्यवसायों को बकाया लेनदारों की स्थिति का आकलन करने, उन्हें वर्गीकृत करने में सक्रिय होने की आवश्यकता है सूक्ष्म और लघु उद्यमों, निर्माताओं, सेवा प्रदाताओं या व्यापारियों/खुदरा विक्रेताओं के रूप में। एमएसएमई प्राप्त करना प्रमाणपत्र, उद्यम वर्गीकरण पर घोषणाएँ और लिखित समझौते आवश्यक कदम हैं। कर लेखा परीक्षक धारा 43बी(एच) के अनुपालन के लिए जानकारी और दस्तावेजों की जांच में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। 

यह संशोधन मूल्यांकन वर्ष 2024-25 से लागू होगा, और व्यवसायों को अपनी प्रथाओं को अनुकूलित करना होगा
नये प्रावधानों का अनुपालन करना। एमएसएमईडी अधिनियम और धारा 43बी(एच) की जटिलताओं को समझना है
व्यय अस्वीकृतियों से बचने और सुचारू कर अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

ये लेख सूचना के उद्देश्य से हैं और इन्हें किसी भी तरीके से या किसी भी अन्य उद्देश्य के लिए आग्रह के रूप में नहीं माना जाएगा। इसका उपयोग कानूनी राय के रूप में नहीं किया जाएगा और न ही किसी पेशेवर सलाह देने के लिए इसका उपयोग किया जाएगा। ये लेख लेखक के व्यक्तिगत अनुभव और इस लेख के लिखे जाने की तिथि पर लागू प्रावधानों के आधार पर लिखे गए हैं। हालाँकि, किसी भी लिपिकीय/अंकगणितीय त्रुटि से बचने के लिए पर्याप्त ध्यान दिया गया है; यदि यह अभी भी बना रहता है तो कृपया हमें सूचित करें


 

 

No comments: